मीत नगर रेलवे हाल्ट के निर्माण का श्रेय लेने को लगी थी होड़

0
105
Share on Facebook
Tweet on Twitter

सिर्फ दो ट्रेनों का है ठहराव, हाल्ट पर नहीं है कोई सुविधा

अमिताभ प्रसाद सिंह

नई दिल्ली। उत्तर-पूर्वी जिला के अन्तर्गत आने वाले सबोली मीत नगर रेलवे हाल्ट का उद्घाटन हुÞए एक माह से अधिक बीत गया है। लेकिन तत्कालीन सांसद जय प्रकाश अग्रवाल द्वारा इसके शिलान्यास से लेकर वर्तमान सांसद मनोत तिवारी द्वारा इसके उद्घाटन के बाद भी इस क्षेत्र के लोगों की उम्मीदें पुरी होती नहीं दिख रहीं हैं। जबकि इस हॉल्ट के बनाने का श्रेय और उद्घाटन को लेकर भाजपा और कांग्रेसी नेताओं में खूब होड़ मची। किन्तु इस हॉल्ट पर ट्रेनों का ठहराव, लाइट, पानी, बैठने की व्यवस्था यात्रियों की सुरक्षा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की ओर किसी का भी ध्यान नहीं गया। आज यह हाल्ट एक ऐसे स्थान के रूप में तबदील हो चुका जहां ट्रेनें तो नहीं ठहरतीं किन्तु असामाजिक तत्वों का जमावड़ा जरूर रहता है।

सबोली मीत नगर रेलवे हाल्ट को लेकर क्षेत्रीय सांसद ने खूब वाहवाही बटोरने की कोशिश की। कुछ स्थानीय लोगों का आरोप तो यहां तक है कि इस बगैर सुविधाओं वाला हाल्ट का उद्घाटन उन्होंने दो-तीन बार किया। हाल्ट के उद्घाटन के समय उन्होंने कई सारी घोषणाएं की। दावा किया गया कि इस हाल्ट पर एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें रुकेंगी। जिससे यहां से दिल्ली की ओर तथा दिल्ली से बाहर नौकरी एवं अपने व्यापार के लिए जाने वाले हजारों लोगों को सुविधा होगी। किंतु आज हकीकत बिल्कुल अलग है। इस हाल्ट पर मात्र दो ट्रेनें ही रुकती रुकती हैं। जिनमें से एक सुबह 6:00 बजे के आस-पास दिल्ली से सहारनपुर की ओर जाती है। जबकि दूसरी 12:00 बजे के आसपास शहारन पुर की ओर जाती है।
हाल्ट का उद्घाटन और इसका निर्माण कार्य पूरा होने का दावा किस तरह किया गया, यह किसी के भी सम­ा से बाहर है। यहां भवन के नाम पर एक मात्र टिकट घर है। लाइट के नाम पर इसी घर के ऊपर दो एलईडी लाइटें लगी हैं। बैठने के लिए मात्र छह बेंच हैं। धूप या बारिश से बचने के लिए किसी भी प्रकार की छत की व्यवस्था नहीं की गई है। पीने का पानी और शौचालय की भी आवश्यकता गाड़ी का इंतजार कर रहे लोगों को पड़ती है। इसके बारे में शायद किसी ने सोचा हीं नहीं। स्वच्छता के नाम पर चारो तरफ कूड़ा फैला हुआ है। इन सब के बीच तो सूरक्षा की बात करना भी बेमानी लगती है। प्लेटफॉर्म से पहले खाली पड़ी जमीन से उठता हुआ धूल और फैला हुआ कूड़ा इस ओर आने वाले लोगों को रोकने के लिए काफी है।

प्लेटफॉर्म से लेकर इसके आस-पास चोरों ने अपने अड्डा बना रखा है। हाल्ट के लिए आरक्षित की गई जमीन से सटे कॉलोनी है जिस ओर आधे में लोहे की छड़ों से वेरिकेडिंग की गई है जबकि आधा अभी भी खाली है। कुल मिलाकर इस हाल्ट को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि इसे बनाकर मात्र खानापूर्ति की गई है और आम लोगों का पैसा आम लोगों को ठगने के लिए इस्तेमाल किया गया है।

उद्घाटन को लेकर खूब हुई थी राजनीति
सबोली मीत नगर रेलवे हाल्ट के उद्घाटन को लेकर पूर्व सांसद जय प्रकाश अग्रवाल के बेटे एवं कांग्रेस नेता मुदित अग्रवाल ने सैकड़ों कार्यकातार्ओं के साथ जोरदार विरोध प्रदर्शन किया था एवं काले झंडे दिखाए थे। उनका आरोप था कि इस हाल्ट को बनवाने में सांसद मनोज तिवारी का कोई योगदान नहीं है किन्तु वे इसे बनवाने का सारा श्रेय लेना चाहते हैं। मुदित अग्रवाल ने कहा था कि इस हाल्ट को बनवाने के लिए जय प्रकाश अग्रवाल ने कड़ी मेहनत की थी और इसका शिलान्यास भी किया था। जबकि सांसद मनोज तिवारी ने उनके इस दावे को खारिज किया था। और बढ़-चढ़कर घोषणाएं की थी जो आज तक पुरी नहीं हुर्इं।

सांसद मनोज तिवारी ने राजनीतिक फायदा लेने के लिए तीन बार इस हाल्ट का उद्घाटन किया। किन्तु एक बार भी यहां पर ट्रेनें रूकें इसपर गौर नहीं किया। उन्होंने उद्घाटन के दौरान अनेकों दावे किए किन्तु उसके बाद भूल गए।

-शिव कुमार, स्थानीय निवासी एवं समाज सेवी

हाल्ट का कोई फायदा क्षेत्रीय लोगों को नहीं हो रहा। यहां आने और जाने वाली मिलाकर मात्र दो ट्रेनें रूकती हैं। किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं है।सांसद महोदय केवल फोटो खिचवाने के लिए तीन बार उद्धाटन किए लोगों को सपने दिखाए और भूल गए।

– मुकेश त्यागी, स्थानीय निवासी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here