फिर से चली टर्मिनेटर ट्रेन

0
66
Share on Facebook
Tweet on Twitter

संसद के उठेगी देशभर में चलाने की मांग

संतोषी बाजपेई
नई दिल्ली : दिल्ली के शाहदरा उत्तरी क्षेत्र में एक बार फिर से टर्मिनेटर ट्रेन चलाई गई। इस ट्रेन को नई रेलवे स्टेशन से शहादरा उत्तरी जोन के चेयरमैन प्रमोद गुप्ता तथा सांसद एवं भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के प्रतिनिधि एवं निजी सचिव अंबिकेश पांडे ने हरी झंडी दिखा कर की। इस दौरान पुर्वी दिल्ली नगर निगम के डिप्यूटी हेल्थ आॅफिसर अजय हांडा अपने सहयोगी कर्मचारियों के साथ मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि टर्मिनेटर नामक इस रेलगाड़ी के माध्यम से उत्तरी रेलवे एवं पुर्वी दिल्ली नगर निगम संयुक्त रूप से रेलवे लाइन के आस-पास जमा पानी में मच्छर मार दवाइयों का छिड़काव किया जाता है। यह ट्रेन शहादरा उत्तरी जोन चेयरमैन प्रमोद गुप्ता की मौजूदगी में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू होकर पुरानी दिल्ली, शहादरा से होती हुई बसौली, मंडौली, बहटा, हाजिपुर रेलवे लाइन के किनारे छिड़काव करते हुए लोनी तक गई। इस दौरान प्रमोद गुप्ता ने बताया कि 15 दिन पहले भी इसी ट्रेन के माध्यम से मच्छरों को मारने वाली दवा का छिड़काव किया गया था। उससे पूर्व यमुना नदी में वोट के मध्यम से जमा पानी में दवा का छिड़काव तथा साथ ही साथ लोगों को जागरूक करने के हमारे इस अभियान के कारण इस क्षेत्र में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि के मामलों में काफी गिरावट आई हैं। साथ ही मच्छरों के वृद्धि में उत्साहजनक कमी आई है।

प्रमोद गुप्ता ने कहा कि वे रेलवे के साथ मिलकर इस अभियान को देशव्यापी बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि देश में रेलवे का जाल है जिसके दोनों ओर गंदगी एवं पानी जमा रहता है। ऐसे में रेलवे स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर मच्छर मारने की दवा का छिड़काव करे तो हम स्वस्थ भारत के लक्ष्य को पाने में भारी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द ही वे रेलवे मंत्री एवं संबंधित अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे। और इसके लिये उचित प्रयास करेंगे। प्रमोद गुप्ता ने सांसद प्रतिनिधि अंबिकेश पांडे से भी इस दिशा में कदम उठाने का आग्रह किया।

संसद में उठेगी टर्मिनेटर टेÑन चलाने की मांग 

सांसद प्रतिनिधि अंबिकेश पांडे ने कहा कि सांसद मनोज तिवारी इस दिशा में कार्य करने के लिए पहले से हीं योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि संसद के आगामी सत्र में इस मामले को उठाया जाएगा तथा इस दिशा में सरकार का द्वारा उठाए गए कदम के बारे में जानकारी करते हुए यह सुझााव भी दिया जाएगा। प्रमोद गुप्ता के रेलवे लाइन के किनारे मच्छर मार दवाओं के छिड़काव के कमद की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित रूप से यह बहुत ही अच्छा कदम है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में जहां रेलवे की एक लम्बी जाल है वहीं इसके किनारे रहने वाले लोगों की संख्या भी बहुत बड़ी है। साथ हीं इसके किनारे गंदगी भी बहुत रहती ऐसे में यहां मच्छर पैदा होने की समस्या सबसे बड़ी होती है। इस लिए हम संसद में यह सुझाव रखेंगे कि इस दिशा में एक देशव्यापी योजना बानाई जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here