गुर्जर समाज इंटरनेशनल गुर्जर डे के रूप में मनाएगा राजा मिहिर भोज की जयंती : सुशील चौधरी

0
142
Share on Facebook
Tweet on Twitter

संतोषी बाजपेई/ दिल्ली मेल संवाददाता
नई दिल्ली। अगले साल एक सितंबर को राजा मिहिर भोज की जयंती इंटरनेशनल गुर्जर डे के रूप में मनाई जाएगी। इस आसय से संबंधित एक बैठक का आयोजन उस्मानपुर गांव स्थित सरदार पटेल भवन में की गई। जिसमें भारी संख्या में गुर्जर समाज के महिलाओं एवं पुरूषों ने हिस्सा लिया। इस बैठक का संयोजन वीर क्षत्रिय समाज अस्मानपुर द्वारा किया गया। बैठक में आस-पास के क्षेत्रों एवं गावों के गुर्जर समाज के सभी प्रमुख लोगों ने भाग लिया। जिनमें दिल्ली सरकार में ओबीसी चैयरमेन हरिओम डेढ़ा, पूर्वी दिल्ली नगर निगम शिक्षा समिति के चैयरमैन और क्षेत्रीय निगम पार्षद राजकुमार बल्लन, पूर्व पार्षद रेखा रानी, पूर्व ओबीसी चेयरमैन भूपेंद्र मावी, मोरल ग्रुप के चैयरमैन डॉ. यू के चौधरी, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के डेलिगेट विजेंद्र प्रधान, वीर गुर्जर महासभा के राष्ट्रीय संरक्षक नरेंद्र डेढ़ा और राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग गुर्जर, समाजवादी युवजन दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सोनू पहलवान, दिनेश धामा, दीपक कुमार, ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी एमएलओ नंदगोपाल, प्रसिद्ध रागिनी गायक संजय डेढ़ा आदि शामिल रहे। बैठक के दौरान समाज के लिए विशेष योगदान देने वाले एवं विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा से समाज का नाम रोशन करने वाले लोगों को स्मृति चिन्ह एवं साल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया गया। इस दौरान एक वर्कशॉप के माध्यम से लोगों को उनके गौरवशाली इतिहास की जनकारी भी दी गई। इस दौरान क्षेत्रीय निगम पार्षद राजकुमार बल्लन ने उपस्थित लोगों के समक्ष उस्मानपुर के युवा टीम की विशेष तौर पर तारीफ की। बैठक में अधिकांश वक्ताओं ने वीर क्षत्रिय समाज अस्मानपुर के सदस्यों विशेष कर सुशील चौधरी एवं हरीश चौधरी की जमकर तारीफ। कार्यक्रम के संयोजक टीम के सदस्य और उत्तर पूर्वी जिला भाजपा के कार्यालय मंत्री सुशील चौधरी ने बताया कि हमारी टीम हरीश चौधरी, रूपेश गुर्जर, रविंद्र चौधरी, दीपक आदि लोगों ने यह महसूस किया कि गुर्जर समाज का देश के विकास में और अधिक भागीदारी लेनी है तो समाज के लोगों को एकजूट करना होगा।


उन्होंने कहा कि समाज के लोगों को उनके गौरवशाली इतिहास के बारे में बताना होगा। जिससे उनके मन में मान एवं स्वाभीमान का और अधिक विकास हो सके। उन्होंने कहा कि इससे समाज के युवाओं में आत्मविश्वास का संचार होगा। सुशील चौधरी ने बताया कि हम इस कार्य में सफल भी हुए हैं। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष सितंबर में राजा मिहिर भोज की जयंती इंटरनेशनल गुर्जर डे के रूप में बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा।

हरीश चौधरी ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य हर साल 1 सितंबर को होने वाली राजा मिहिर भोज जयंती जिसे इंटेरनेशनल गुर्जर डे भी कहा जाता है को एक-एक घर में त्यौहार की तरह मनाया जाये। ये गुर्जर समाज के लिए पर्व की तरह है। उन्होंने समाज के लोगों को सलाह दिया कि हर गुर्जर समाज के घर में पकवान बनाये जाए और बच्चों को अपनी संस्कृति से जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य हमने अभी से शुरू कर दिया है। इस कार्यक्रम में धर्मवीर भगत ,टेकराम प्रधान, नत्थू सिंह नम्बरदार, मनोज डेढ़ा, नितिन,चौ नवाब, हरेंद्र चौधरी, रतनपाल पहलवान, दिनेश चौधरी,पप्पी गुर्जर आदि विशेष रूप से सम्मिलित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here